विशेष संवाददाता सोनभद्र की रिपोर्ट....


शक्तिनगर/सोनभद्र :एनटीपीसी सिंगरौली शक्तिनगर में कर्मचारी विकास केंद्र (ईडीसी) विभाग के सौजन्य से कर्मचारियों हेतु “हजार्ड आईडेंटिफिकेशन  एंड रिस्क अससेस्समेंट (एचआईआरए), ऊंचाई पर काम करते समय विद्युत सुरक्षा एवं कन्फाइंड स्पेस और  केमिकल सेफ़्टी ”, विषय पर तीन दिवसीय विशेष कार्यशाला आयोजित की गई। इस कार्यशाला के दौरान प्लांट से संबंधित विभिन्न महत्वपूर्ण सुरक्षा के पहलुओं जैसे केमिकल सेफ़्टी, इलैक्ट्रिकल सेफ़्टी आदि से संबंधित जानकारी प्रतिभागियों को प्रदान की गई।
इस कार्यशाला का उद्देश्य सुरक्षा उपायों को बढ़ाना एवं कार्यस्थल में सुरक्षा की संस्कृति को बढ़ावा देकर कर्मचारियों की सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्धता को मजबूत करना है।
इस कार्यशाला के संकाय श्री नसीम खान, एसोसिएट्स द्वारा उपस्थित जनों के समक्ष प्रस्तुतीकरण के माध्यम से सभी को लाभान्वित किया गया |
कार्यशाला के दौरान श्री नसीम खान ने कहा कि प्लांट सुरक्षा न केवल एक कानूनी आवश्यकता है बल्कि एक नैतिक और व्यावहारिक आवश्यकता भी है। यह श्रमिकों के जीवन की सुरक्षा करता है, पर्यावरण की रक्षा करता है, और थर्मल पावर संयंत्रों के कुशल और जिम्मेदार संचालन में योगदान देता 
इस विशेष तीन दिवसीय कार्यशाला में 120 से अधिक अधिकारीगण द्वारा प्रतिभाग किया गया। 
इससे पूर्व भी श्री राजीव अकोटकर, परियोजना प्रमुख, एनटीपीसी सिंगरौली द्वारा सुरक्षा  पर संवाद किया गया था, जिसमे 100 से अधिक वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा प्रतिभागिता की गई।
उक्त प्रशिक्षण से एनटीपीसी सिंगरौली के कर्मियों द्वारा सुरक्षा संबन्धित बारीकियों को सीखा गया एवं भविष्य में ही कर्मचारी हित में ऐसे उपयोगी प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा | इस कार्यशाला का सफल आयोजन डॉ ओम प्रकाश, वरिष्ठ प्रबंधक (मानव संसाधन) एवं उनकी टीम ने किया।